#Travel on Bike @ 100CC: जब ठंड की वजह से बनाना पड़ा अनजान जगह पर ठिकाना

नई दिल्ली । हम लगातर आपको 100cc बाइक्स के बारे में बताते आ रहे हैं लेकिन आज की रिपोर्ट में हम आपको बताएंगे की एक 100cc बाइक की लाइफ कितनी होती है और इस सेगमेंट की बाइक चलाने के फायदे और नुकसान क्या हैं। वैसे आपको यह जानकर हैरानी भी होगी कि भारत में सबसे ज्यादा 100cc बाइक्स ही बिकती हैं।

100cc बाइक के फायदे
एंट्री लेवल बाइक सेगमेंट में 100cc से लेकर 125cc बाइक्स आती हैं। लेकिन सबसे ज्यादा 100cc इंजन वाली बाइक्स ही सेल होती हैं। आइये जानते हैं इनके फायदे और नुकसान

कम बजट ढ़ेरों ऑप्शन
ये बाइक्स कम बजट में आती हैं इसलिए इसे खरीद पाना हर किसी के लिए सम्भव है आज मार्किट में 30 हजार रुपये में एक 100cc इंजन वाली बाइक उपलब्ध है। बजाज, हीरो, होंडा, यामाहा और TVS जैसी बड़ी टू-व्हीलर निर्माता कंपनियां इस सेगमेंट में अपने मॉडल्स बेचती हैं। इसलिए इस सेगमेंट में कई ऑप्शन्स आपको मिल जाएंगे।

सस्ती सर्विस
100cc बाइक जहां कीमत में कम होती है वहीँ इसकी सर्विस भी कम कीमत में हो जाती है साथ इसकी लेबर भी कम होती है, छोटे इंजन की वजह से इसमें ज्यादा खर्चा नहीं आता।

कम होती है फ्यूल की खपत
अब चूंकि 100cc का इंजन छोटा होता है इसलिए फ्यूल की खपत कम होती है और इनकी माइलेज ज्यादा रहती है। मार्किट में 100cc बाइक की कीमत 30 हजार रुपये से शुरू होती है और मैक्सिमम माइलेज एक लीटर में 100 के पार है। इसलिए जो लोग रोजाना लम्बी दूरी करते हैं उनकी जेब पर ये बाइक्स भारी नहीं पड़ती।

ट्रैफिक में चलाना आसन
100cc बाइक वजन में अन्य सेगमेंट की बाइक्स से हल्की होती हैं इसलिए इन्हें ट्रैफिक जाम में हैंडल करना भी आसन रहता है। आप आसानी से कहीं भी मूव कर सकते हैं

100cc बाइक के नुकसान
दोस्तों फायदे तो आपने जान लिए जरा 100cc बाइक के नुकसान भी जान लेते हैं। इन बाइक्स में पावर की कमी हमेशा रहती है। अगर आप फन राइड का मजा लेना चाहते हैं तो ये सेगमेंट आपको निराश करेगा। इसके अलावा बाइक में बेहतर राइड का मजा आप उठा नहीं पाएंगे, वहीं लॉन्ग ड्राइव पर 100cc बाइक थकान महसूस करा देती है। सिटी ड्राइव के लिए जितनी बेहतर रहती है, वहीं हाईवे पर निराश करती है, बेहतर ब्रेकिंग के लिए डिस्क ब्रेक भी ऑप्शन में आते हैं।

क्या कहते हैं ऑटो एक्सपर्ट
देश के जाने-माने ऑटो एक्सपर्ट टूटू धवन का मानना है कि, अगर आप रोजाना 50 किलोमीटर से ज्यादा बाइक चलाते हैं तो 100cc इंजन वाली बाइक्स बेहतर ऑप्शन होती हैं क्योकिं एक तो इनका वजन कम होता है जिसकी वजह से हैवी ट्रैफिक में भी इन्हें हैंडल करना आसान रहता है। दूसरा इनकी कीमत कम होती है, मैनेटेंस भी कम होती है, साथ ही इनकी माइलेज काफी अच्छी निकल कर आती है। लेकिन अगर आप पॉवर और पिकअप की बात करें तो यहां पर 100cc बाइक्स थोड़ा निराश कर देती हैं साथ ही इनमें बहुत ज्यादा स्टाइल भी नहीं मिलता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *