11 नवंबर से शुरू हो रहा ये टाइगर र‍िजर्व, थर्मल स्क्रीनिंंग की शर्त पर एंट्री

बेतिया। ब‍िहार के वाल्मीकि टाइगर रिजर्व (वीटीआर) में  थर्मल स्क्रीनिंग की शर्त पर सैलानी पर्यटन का आनंद ले सकेंगे। पर्यटन सत्र का शुभारंभ 11 नवंबर से होगा।  टिकट ऑनलाइन बुकिंग बुक किए जा सकते हैं।  रिजर्व के सभी मार्गों को दुरुस्त करने के साथ ही अतिथि गृहों में पर्यटकों के आवास की बेहतर व्यवस्था की गई है। बता दें कि कोरोना वायरस के संकट के चलते करीब छह महीने से वीटीआर में पर्यटकों के प्रवेश पर रोक थी। इससे सरकार को लाखों रुपये के राजस्व की हानि हुई। अब, कई पर्यटकों के प्रवेश की सशर्त अनुमति दी गई है।

वाल्मीकि टाइगर रिजर्व परिसर में हाथियों का झुंड

इसके लिए टाइगर रिजर्व में प्रवेश से पूर्व पर्यटकों को थर्मल स्क्रीनिग से गुजरना होगा। वनकर्मियों की टीम शिफ्ट में ड्यूटी देगी। शरीर का तापमान अधिक पाये जाने पर पर्यटकों को कोरोना जांच के लिए अनुमंडलीय अस्पताल भेजा जाएगा। वीटीआर के कर्मचारियों के लिए भी यह नियम प्रभावी होगा। एक-एक थर्मल स्कैनर हर रेंज कार्यालय को उपलब्ध कराए गए हैं। वीटीआर के समस्त अधिकारियों को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही वीटीआर के सभी कर्मचारियों को मॉस्क और सैनिटाइजर भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं। क्षमता से आधे लोग ही सफारी के दौरान जिप्सी में बैठ सकेंगे।

(cvn24.com से सीधे जुड़िए और शेयर कीजिये खबर। अपनी खबर ई-मेल cvn24.media@gmail.com, WhatsApp के इस नंबर 98262 74657 पर या SMS कर सकते हैं।) 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *