100 साल पुराने बॉक्‍स कैमरे से खींचा गया है ये फोटो, दुन‍िया में 194 देश देखने वाले का है दावा

नई द‍िल्‍ली। 9 साल के अमेर‍िकन यूट्यूबर ब्‍लॉबर ड्रि‍यू ब‍िंस्‍की (Drew Binsky) ने दुनिया के 194 देशों की यात्रा की दौरान ऐसा कैमरा देखा ज‍िसे देख वह हैरान रह गया। यह कैमरा उसने अफगान‍िस्‍तान की राजधानी काबुल की सड़क पर देखा जहां 100 साल पुराने बॉक्‍स कैमरे से एक शख्‍स लोगों के फोटो खींच रहा था।

ड्रि‍यू ब‍िंस्‍की का एक पोट्रेट (Photo: Instagram)

ड्रि‍यू ब‍िंस्‍की  (Drew Binsky) ने अपना भी एक पोट्रेट ख‍िंचवाया और इसी बॉक्‍स कैमरे और उसका इस्‍तेमाल करने वाले फोटोग्राफर पर एक 9 म‍िनट की डॉक्‍यूमेंट्री बनाकर अपने सोशल मीड‍िया अकाउंट पर कुछ ही द‍िन पहले शेयर की है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Drew Binsky (@drewbinsky)

ड्रि‍यू ब‍िंस्‍की (Drew Binsky) ने इंस्‍टाग्राम की अपनी पोस्‍ट में ल‍िखा, “अफगान‍िस्‍तान में काबुल की सड़कों पर मैं एकद‍िन दंग रह गया जब मैंने एक हाजी नाम के बुजुर्ग को देखा जो पुराने बॉक्‍स कैमरे से लोगों के फोटो खींच रहे थे। यह व‍िंटेज ड‍िवाइस 100 साल पुराना था। यह इस देश का सबसे पुराने चालू हालत में कैमरा है या शायद दुन‍िया में ऐसा इकलौता हो सकता है। इसके पोट्रेट ऐसे लग रहे थे जैसे किसी मूवी के हों।

ड्रि‍यू ब‍िंस्‍की का एक पोट्रेट और वह खुद (Photo: Instagram)

ब‍िंस्‍की ने आगे ल‍िखा, “इस माइंड ब्‍लोइंग बॉक्‍स कैमरे और उसे चलाने वाले हाजी पर एक पूरी स्‍टोरी की है। इस कैमरे से फोटो खींचना उनका स‍िर्फ शौक ही नहीं बल्‍क‍ि प्रोफेशन भी है। यह फोटो मेरी ज‍िंदगी का सबसे बड़ा तोहफा है।”

100 पुराने बॉक्‍स कैमरे से फोटो खींचते हाजी (Photo: Instagram)

बता दें कि 29 साल के ड्रि‍यू ब‍िंस्‍की प‍िछले 9 सालों में दुन‍िया के 194 देश घूम चुके हैं। कॉलेज की पढ़ाई खत्‍म कर उन्‍होंने इस जुनून को अपनाया और अपने लक्ष्‍य को पूरा किया है। इनके यूट्यूब पर जो वीड‍ियो हैं उनपर 200 करोड़ व्‍यूज आ चुके हैं। मूलत: थाइलैंड का रहने वाला यह युवा अब अमेर‍िका में रहता है।

(वेब की दुन‍िया में घूम रही खबरों में से काम की खबर लाने और कुछ नया और तथ्‍यपूर्ण कंटेंट देने का एक छोटा सा प्रयास..लोकल से ग्‍लोबल…फीडबैक देने और हमसे जुड़ने के ल‍िए वेब पता cvn24.media@gmail.com है।) 

 

6 thoughts on “100 साल पुराने बॉक्‍स कैमरे से खींचा गया है ये फोटो, दुन‍िया में 194 देश देखने वाले का है दावा

  • December 24, 2020 at 9:27 AM
    Permalink

    I’m extremely pleased to discover this website. I wanted to thank you for ones time just for this fantastic read!! I definitely enjoyed every part of it and i also have you bookmarked to see new stuff in your site.

    Reply
  • December 28, 2020 at 1:53 PM
    Permalink

    I’m extremely pleased to discover this website. I wanted to thank you for ones time just for this fantastic read!! I absolutely enjoyed every part of it and i also have you bookmarked to see new stuff in your site.

    Reply
  • December 28, 2020 at 6:06 PM
    Permalink

    Definitely, what a great blog and revealing posts, I definitely will bookmark your site. Best Regards!

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *