रॉक गार्डन सहित सभी पर्यटन स्‍थलों को खोलेगी पंजाब सरकार

नई दिल्ली।  पंजाब सरकार ने सख्त कोविड 19 प्रोटोकॉल के पालन के साथ चंडीगढ़ के कई पर्यटन स्‍थल खोलने का निर्णय लिया है। कोरोना प्रोटाेकाल का सख्‍त पालन के साथ यहा का फेमस रॉक गार्डन, स्टेट म्यूजियम, टैगोर थिएटर और पर्यटन महत्व के अन्य स्थानों को फिर से खोलने का फैसला किया है।

सर्दियों के मौसम में देश-विदेश से चंडीगढ़ भारी संख्‍या में पर्यटक आते हैं। कोरोना महामारी के बाद से चंडीगढ़ में ये सभी पर्यटन स्‍थल बंद पड़े थे। जिसके कारण पर्यटन विभाग को भारी नुकसान भी सहना पड़ रहा है। कोरोना महामारी का प्रकोप तो अभी भी जारी है लेकिन लोग अब कोरोना को लेकर जागरुक हो चुके हैं।

मास्‍क और सोशल डिस्‍टेसिंग का पालन लोग कर रहे हैं। यहीं कारण है कि देश भर में एक बार फिर सभी चीजें धीरे-धीरे पटरी पर आ रही हैं। यहीं कारण है कि चंडीगढ़ ने कोरेाना के बचाव संबंधी नियमों का सख्‍ती से पालन करने का आदेश देते हुए ये पर्यटन स्‍थल खोलने का फैसला सुनाया है।

बता दें चंडीगढ़ रॉक गार्डन एक शिल्पकृत गार्डन है जो मुख्य रूप से नेक चन्द सैनी गार्डन के नाम से भी जाना जाता है। इसका निर्माण नेक चन्द सैनी ने करवाया था। पूर्व में यह इतना बड़ा नहीं था लेकिन वर्तमान में यह लगभग 40 एकड़ में फैल चुका है।

चंडीगढ़ की सुखना झील के निकट स्थित इस गार्डन की खासियत है कि ये कूड़े – कर्कट जैसे सिरामिक ,प्लास्टिक बोतलों ,पुरानी चूड़ियों तथा टाइल्स इत्यादि से बनाया गया है।जो देखने में बहुत सुंदर लगता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *