अनहोनी के डर से इस गांव में दूसरी मंजिल पर कोई नहीं बनाता घर

नई दिल्ली। अपना घर हर व्यक्ति का सपना होता है। जिसे वह जीवन के रहते पूरा करना चाहता है। आज हम आपको ऐसे गांव के बारे में बताने जा रहे हैं जहां लोग अपने सपनों के आशियाने पर दूसरी मंजिल नहीं बनवा सकते। कई लोग तो इसके बारे में सोचते भी नहीं है। हालात यह हैं कि 700 सालों से  इस गांव के किसी घर में दूसरी मंजिल पर निर्माण कार्य नहीं हुआ है। 

यह कहानी राजस्थान के उदसर नामक गांव की है। इसके पीछे एक कहनी है। जिसके अनुसार इस गांव में करीब 700 साल पहले भोमिया नाम का एक व्यक्ति रहता था। एक दिन उसे गांव में चोरों के आने का पता चला, तो वह उनसे लड़ने लगा। चोरों की संख्या ज्यादा होने के कारण उन्होंने भोमिया को काफी मारा।

भोमिया चोरों की मार से बचने के लिए अपने ससुर के घर में जाकर घर के दूसरे माले पर छुप गया। चोर भोमिया के पीछे पीछे उसके ससुर के घर पहुंच गए। जहां उन्होंने उसके ससुराल वालों से भी मारपीट की। जिसके चलते भोमिया फिर से चोरों से लड़ने लगा।

चोरों ने लड़ाई के दौरान भोमिया का गला काट दिया फिर भी वह लड़ता रहा। उसी हालत में भोमिया अपने गांव आया और वहां के लोगों को शाप दिया की जो भी मकान पर दूसरा मंजिल बनाएगा उसे तकलीफों का सामना करना पड़ेगा। तब से लेकर अब तक इस गांव में कोई भी व्यक्ति मकान पर दूसरी मंजिल नहीं बनाता। यहां तक कि नए बनने वाले घर में भी दूसरे मंजिल के बारे में नहीं सोचा जाता।

(cvn24.com से सीधे जुड़िए और शेयर कीजिये खबर। अपनी खबर ई-मेल cvn24.media@gmail.com, WhatsApp के इस नंबर 98262 74657 पर या SMS कर सकते हैं।) 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *