द‍िल्‍ली में बार‍िश, मैदानों में शीतलहर और पहाड़ों में बर्फबारी, ऐसा है देश में मौसम का हाल

नई द‍िल्‍ली। पहाड़ों पर बर्फबारी होने से देश के मैदानी इलाकों में रिकॉर्ड तोड़ ठंड पड़ रही है। दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ठंडी हवाएं चल रही हैं। दिल्ली, पंजाब और राजस्थान में हुई बारिश के बाद सर्दी और बढ़ गई। इस समय पूरा पंजाब शीतलहर की चपेट में है। दिल्ली में रविवार को लगातार दूसरे दिन बारिश हुई ज्यादातर इलाकों में कोहरा भी छाया।

पहाड़ों में बर्फबारी से ब‍िगड़े हालात।

दिल्ली में शनिवार को मिनिमम टेम्परेचर करीब 6 डिग्री बढ़कर 7 डिग्री पहुंच गया, लेकिन दिल्ली-NCR के कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने के बाद ठंड बढ़ गई है। रविवार को भी कई इलाकों में बारिश हुई। मौसम विभाग के मुताबिक 5 जनवरी तक ठंड का प्रकोप जारी रह सकता है।

द‍िल्‍ली में रव‍िवार सुबह हुई बार‍िश।

शीतलहर के साथ अब राजस्थान में मावठ का दौर शुरू हो गया है। साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम बनने और पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से जयपुर समेत 8 जिलों में बारिश हुई, कई जगह ओले भी गिरे। माउंट आबू, चूरू समेत जिन इलाकों में एक हफ्ते से पारा जमाव बिंदु से नीचे था, वहां तापमान बढ़ गया। अगले 3 दिन हल्की बारिश के साथ कई जगहों पर ओले गिर सकते हैं।

अगले 48 घंटे पंजाब के ज्यादातर इलाकों में धुंध और बूंदाबांदी का असर रहेगा। अगले 3 दिन ऐसा ही मौसम रहेगा। पंजाब ऑरेंज अलर्ट पर है। शनिवार को कई जिलों में बूंदाबांदी हुई। इसके बाद तापमान में अंतर आया है।

हरियाणा के कुछ इलाकों में रविवार और सोमवार को तेज बारिश के साथ ओले भी गिर सकते हैं। 7 जनवरी से हवाएं बदलेंगी तो फिर से ठंड बढ़ेगी।

ऊंचाई वाले इलाकों में रुक-रुककर बर्फ गिरने के बाद हिमाचल प्रदेश की 70 सड़कों पर ट्रैफिक रुक गया। बर्फबारी के बाद तापमान में 6 से 7 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। शनिवार को शिमला का मैक्सिमम टेंपरेचर 16 डिग्री से गिरकर 9 डिग्री रह गया। मौसम विभाग ने 4 और 5 जनवरी के लिए शिमला, कुल्लू, किन्नौर, लाहौल-स्पीति और चंबा में भारी बर्फबारी होने का अलर्ट जारी किया है।

बर्फीली हवाओं के चलते उत्तर प्रदेश में एक ही दिन में पारा 7 डिग्री से ज्यादा गिर गया। इस सीजन में पहली बार तापमान एक डिग्री के नीचे आया। मौसम विभाग ने दो दिनों तक लखनऊ में कड़ाके की ठंड पड़ने की चेतावनी जारी की है।

पटना समेत राज्य के कई जिलों में रात का तापमान लगातार गिर रहा है। शनिवार को पटना का मिनिमम टेम्परेचर 6.1 डिग्री रहा। गया में मिनिमम टेम्परेचर शिमला और देहरादून से भी कम रिकॉर्ड किया गया। गया में 5.2 डिग्री, शिमला में 5.3 और देहरादून में पारा 5.6 डिग्री था। मौसम विभाग के मुताबिक बिहार में 5 जनवरी तक बादल छाए रहेंगे। कुछ इलाकों में हल्की बारिश के भी आसार हैं।

लद्दाख के द्रास में तापमान माइनस (-)35 से 40 डिग्री तक चला जाता है। इसे साइबेरिया के बाद दूसरा सबसे ठंडा इलाका माना जाता है। इस बार तापमान अभी माइनस 28 से 30 डिग्री तक ही गया है।

(वेब की दुन‍िया में घूम रही खबरों में से काम की खबर लाने और कुछ नया और तथ्‍यपूर्ण कंटेंट देने का एक छोटा सा प्रयास..लोकल से ग्‍लोबल…फीडबैक देने और हमसे जुड़ने के ल‍िए वेब पता cvn24.media@gmail.com है।) 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *