Indian Railways: 6 जनवरी से रेल किराये में हो सकता है 10 प्रतिशत का इजाफा, केवल रिजर्वेशन वाले कर पाएंगे यात्रा 

नई दिल्ली। इंडियन रेलवे ( Indian Railways ) कोरोना के कारण हुए नुकसान की भरपाई के लिए जल्द ही नए किराये की घोषणा करने जा रहा है। फिलहाल इसका ट्रायल होगा। जिसमें कुछ स्टेशनों पर शुल्क बढ़ाकर यात्रियों से फीडबैक लिया जाएगा।

यानि अब यात्रियों को ट्रेनों में सफर के लिए पहले से ज्यादा राशि चुकानी होगी। इसके साथ ही ट्रेनों में अब केवल रिजर्वेशन वाले यात्री ही सफर कर सकेंगे। जिनके पास रिजर्वेशन नहीं होगा, उन्हें यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी।

इस बात की घोषणा इंडियन रेलवे आगामी 6 जनवरी को करेगा। इस दौरान कुछ नई ट्रेनें चलाने का टाइम टेबल भी जारी किया जाएगा। अधिकारियों के मुताबिक विभाग मैलानी से गोरखपुर जाने वाली सभी ट्रेनों का संचालन शुरू करेगा। ये ट्रेनें 22 मार्च 2020 से बंद पड़ी है।

नए नियमों के तहत यात्री किसी भी जगह की यात्रा करें। उनके लिए रिजर्वेशन अनिवार्य होगा। ट्रेन आने से आधे घंटे पहले टिकट विंडो ओपन होगी। यहां भी यात्रियों को सिर्फ रिजर्वेशन वाला टिकट ही मिलेगा। इसके साथ यात्री अपना टिकट ऑनलाइन माध्यम से या मोबाइल एप्प से भी  रिजर्वेशन करा सकते हैं।

हाल में इंडियन रेलवे ने जम्मूतवी और उधमपुर के लिए नई ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया है।  अब इस इस रूट पर जाने के लिए यात्रियों को परेशान नहीं होना पड़ेगा। इन ट्रेन के संचालन से सबसे ज्यादा फायदा, पटना, दुर्ग, वाराणसी, अजमेर और नई दिल्ली के यात्रियों को मिलेगा। ये ट्रेनें कोरोना के कारण 22 मार्च से बंद हैं। बीते एक महीने से लोगों द्वारा ट्रेनों के संचालन के लिए मांग उठाई जा रही थी।

(cvn24.com से सीधे जुड़िए और शेयर कीजिये खबर। अपनी खबर ई-मेल cvn24.media@gmail.com, WhatsApp के इस नंबर 98262 74657 पर या SMS कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *