दिल्‍ली में गहराते प्रदूषण पर डॉक्टरों ने सोनिया गांधी को दी बाहर शिफ्ट होने की सलाह

नई दिल्‍ली। दिल्‍ली में बढ़ते  वायु प्रदूषण से कांग्रेस की अंतरिम अध्‍यक्ष सोनिया गांधी की तबीयत बिगड़ सकती है। डॉक्‍टर्स ने सीने में गंभीर इन्‍फेक्‍शन को देखते हुए उन्‍हें कहीं बाहर जाने की सलाह दी है।

शुक्रवार को पार्टी सूत्रों ने कहा कि गांधी को कुछ दिनों के लिए गोवा या चेन्‍नई में शिफ्ट किया जा सकता है। उनके साथ राहुल गांधी या प्रियंका गांधी वाड्रा में से कोई एक जा सकता है। सोनिया को अगस्‍त में अस्‍पताल से डिस्‍चार्ज किया गया था। इसके बाद से ही उन्‍हें कई तरह की दवाइयां दी जा रही हैं। दिल्ली में शुक्रवार सुबह 10 बजे एयर क्वालिटी इंडेक्स 305 था, जो ‘गंभीर’ श्रेणी में आता है।

सोनिया के सीने में लगातार बने हुए इन्‍फेक्‍शन को लेकर डॉक्‍टर्स चिंतित हैं। दिल्‍ली में बढ़े प्रदूषण ने उनके अस्‍थमा और सीने में इन्‍फेक्‍शन को और गंभीर कर दिया है। डॉक्‍टर्स ने उन्‍हें ऐसे वक्‍त में दिल्‍ली से बाहर रहने को कहा है जब पार्टी में बिहार चुनाव में खराब प्रदर्शन पर चर्चा की मांग एक धड़े की ओर से उठ रही है। कुछ नेताओं की तरफ से फिर सोनिया को पत्र लिखे गए हैं जिनमें वे लोग भी शामिल हैं जिन्‍होंने संगठन में बदलाव की वकालत की थी।

75 साल की सोनिया ने गुरुवार को इंदिरा गांधी मेमोरियल जाकर पूर्व प्रधानमंत्री और अपनी सास इंदिरा गांधी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की थी। उनके साथ राहुल गांधी भी थे। सोनिया के शुक्रवार दोपहर तक दिल्‍ली से बाहर जाने की संभावना है।

उससे पहले, उनकी तरफ से बिहार के लोकप्रिय पर्व ‘छठ’ पर बधाई संदेश जारी किया गया है। सोनिया ने एक बयान में कहा, ‘‘ सूर्य की उपासना दुनिया की अनेक प्राचीन संस्कृतियों में भिन्न भिन्न रूपों में रही है तथा भारत में सूर्यदेव की पूजा की परंपरा आदि काल से चली आ रही है। बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश तथा झारखंड सहित देश के अनेक स्थानों पर छठ पूजा का आयोजन बड़े पैमाने पर होने से हमें जीवन मे स्वच्छता, भाईचारे तथा मर्यादा का पालन करने का संदेश भी मिलता है।’’ सोनिया ने कोरोना काल में हो रही छठ पूजा के अवसर व्रत रखने वाले लोगों तथा उनके परिजनों से सावधानी बरतने की अपील भी की।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *