आज ‘मुहूर्त ट्रेडिंग’ में खरीदें दमदार शेयर,अगले साल मिलेगा बम्पर मुनाफा

नई दिल्ली। अगर आप बचत के मकसद से  शेयर बाजार में निवेश करने की सोच रहे हैं तो आज दिवाली के शुभ दिन होने वाली ‘मुहूर्त ट्रेडिंग’ से इसकी शुरुआत कर सकते हैं। आज यानी शनिवार को दिवाली की शाम को बीएसई और एनएसई में कारोबार का एक घंटे का यह खास सत्र आयोजित किया जाएगा। इस दौरान आप अपने डीमेट अकाउंट से पुराने शेयरों काे बेचने के साथ नए शेयर खरीद सकते हैं।

असल में कारोबारी दिवाली के दिन मां लक्ष्मी की खास आराधना करते हैं और इस दिन अपना काम बंद नहीं करते बल्कि अपना काम और निष्ठा से करते हैं और नए कारोबार की शुरुआत करते हैं। ऐसा माना जाता है कि दिवाली के शुभ दिन किसी कारोबार की शुरुआत से साल भर बरक्कत हो सकती है।

दिवाली से ही हिंदू लेखा वर्ष संवत की शुरुआत होती है और कारोबारी इस दिन अपने बहीखाते की पूजा करते हैं. शेयर बाजार में भी ब्रोकर मुहूर्त ट्रेडिंग से पहले बहीखातों की पूजा करते हैं जिसे ‘चोपड़ा पूजा’ कहते हैं।

शुभ निवेश का यह होता है फायदा 

इसी सोच के तहत शेयर बाजार को भी शुभ मुहूर्त में एक घंटे के लिए खोला जाता है, जबकि दिवाली की वजह से दिन भर कारोबार बंद रहता है। इस दिन मुहूर्त ट्रेडिंग में खासकर ब्रोकर और ट्रेडर बड़े उत्साह से शेयर। बाजार के कारोबार में शामिल होते हैं।

इस दौरान लोग नये शेयर खरीदते हैं या पुराने शेयर बेचकर नये शेयर खरीदते हैं बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जो इन शेयरों को अगली दिवाली तक संभाल के रखते हैं और साल भर बाद अगली दिवाली को जब उन्हें बेचते हैं तो अच्छा खासा रिटर्न भी मिलता है।

(cvn24.com से सीधे जुड़िए और शेयर कीजिये खबर। अपनी खबर ई-मेल cvn24.media@gmail.com, WhatsApp के इस नंबर 98262 74657 पर या SMS कर सकते हैं।) 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *