‘च‍िराग’ से लगी नीतीश की पूंछ को आग, सत्‍ता तो म‍िली लेक‍िन घटा कद

मंगलवार को ब‍िहार व‍िधानसभा के नतीजों में ग्रेट पॉलिट‍िकल ड्रामा देखने को म‍िला। हालत यह थी कि 18 घंटों तक कोई भी दल ढोल धमाके का इस्‍तेमाल नहीं कर पाया और सबकी जान में जान तब आई जब चुनाव आयोग ने फाइनल र‍िजल्‍ट को घोष‍ित कर द‍िया।

नीत‍ीश कुमार.

मंगलवार को करीब 18 घंटे की काउंटिंग के बाद बिहार में नतीजों की तस्वीर साफ हो गई। NDA 125 सीटों के साथ सत्ता बचाने में कामयाब रहा लेकिन सबसे ज्यादा नुकसान उठाने वाली पार्टी नीतीश कुमार की जेडीयू ही रही। पिछली बार के मुकाबले जदयू की 28 सीटें घट गईं और वह 43 सीटों पर आ गई। वहीं, भाजपा 21 सीटों के फायदे के साथ 74 सीटों पर पहुंच गई। आरजेडी सबसे बड़ा दल बनकर उभरा, जिसे 75 सीटें मिलीं। उसके नेतृत्व वाले महागठबंधन को 110 सीटें मिलीं।

इससे पहले, रुझानों में NDA ने सुबह साढ़े दस बजे ही बहुमत का आंकड़ा छू लिया था, लेकिन करीब आठ घंटे बाद यानी शाम साढ़े छह बजे के करीब तस्वीर बदल गई। NDA 134 से घटकर 120 पर आ गया। हालांकि, दो घंटे बाद ही उसने फिर 123 सीटों पर बढ़त के साथ रुझानों में बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया। 23 सीटों पर वोटों का मार्जिन दो हजार से कम था, इसलिए NDA की सीटें बहुमत से कम-ज्यादा होती रहीं।

ब‍िहार में क‍िसकी हुई जीत और क‍िसकी हुई हार, देखने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें –

GENERAL ELECTION TO VIDHAN SABHA TRENDS & RESULT NOV-2020

(cvn24.com से सीधे जुड़िए और शेयर कीजिये खबर। अपनी खबर ई-मेल cvn24.media@gmail.com, WhatsApp के इस नंबर 98262 74657 पर या SMS कर सकते हैं।) 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *