Bihar Election Result 2020: च‍िराग ने नीत‍ीश को रोका, महागठबंधन को म‍िल रहा वॉकओवर

ब‍िहार की सत्‍ता की कुर्सी पर कॉन बैठेगा, यह आज शाम तक तय हो जाएगा. आज शुरुआती काउंट‍िंग में महागठबंधन, एनडीए से ठीक डबल तक पहुंच गया था लेकिन धीरे-धीरे यह फासला घटता जा रहा है। रुझानों को देखकर ऐसा लग रहा है क‍ि 2015 में ज‍िस तरह व‍िधानसभा की तस्‍वीर बनी थी, वही इस बार रहने वाली है।

नीत‍ीश कुमार, तेजस्‍वी यादव, च‍िराग पासवान

बिहार में तीन चरणों में हुए विधानसभा चुनाव अब अपने अंतिम पायदान पर है। आज राज्य की सभी 243 विधानसभाओं में डाले गए वोटों की गिनती की जा रही है। सभी चरणों में हुए मतदान को लेकर मतों की गिनती आज सुबह 8 बजे शुरू हो गई. मीड‍िया चैनलों पर  सुबह सवा 9 बजे तक 209 सीटों पर आए रुझानों में आरजेडी 84 सीटों पर, बीजेपी 49 सीटों पर, जेडीयू 38 सीट पर, कांग्रेस 23 सीटों पर, एलजेपी 2 सीटों पर और अन्‍य 13 सीटों पर आगे चल रहे हैं।

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर कैसा है ब‍िहार की सत्‍ता का रुझान, क्‍ल‍िक करें- https://results.eci.gov.in/ 

इलेक्‍शन कमीशन की वेबसाइट के मुताब‍िक, सुबह 9 बजकर 57 म‍िनट तक 243 सीटों में से 112 सीटों पर रुझान आए ज‍िसमें 32 सीटों पर आरजेडी, 31 पर बीजेपी, 20 पर जेडीयू, 11 पर कांग्रेस, 4 पर सीपीआई (मार्क्‍सवादी -लेन‍िन) (ल‍िबरेशन), 3 पर लोक जनशक्‍ति पार्टी, अन्‍य 9 पर हैं.

शुरुआती रूझानों में महागठबंधन 52 सीटों पर आगे चल रहा था जबकि एनडीए 28 सीटों पर आगे है। बिहार में वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है। पहले पोस्टल बैलेट की गिनती हो रही है, इसके बाद ईवीएम के वोटों की गिनती होगी।


2015 में बैलेट पेपर की गिनती पर एनडीए काफी बढ़त बनाए हुए था। जिस वजह से एनडीए खेमें में खुशी की लहर दौड़ गई थी। लेकिन जैसे ही ईवीएम की गिनती शुरू हुई पासा पलटने लगा और उसके बाद महागठबंधन की लीड अंत समय तक बनी रही। पूरी मतगणना के बाद 178 सीटों के साथ बिहार में महागठबंधन की सरकार बनी थी। लेकिन इस बार बैलट में भी महागठबंधन को वोट मिलता दिख रहा है ऐसे में जब ईवीएम की गिनती शुरू होगी तब क्या पासा फिर पलट जाएगा। क्या बैलेट के बाद ईवीएम में एग्जिट पोल के मुताबिक ही परिणाम आएंगे।

ब‍िहार चुनाव पर अलग-अलग मीड‍िया हाउस की कवरेज के ल‍िए क्‍ल‍िक करें-

आजतक
दैन‍िक भास्‍कर
एनडीटीवी
जी न्‍यूज
आर भारत
प्रभात खबर
एएनआई
न्‍यूज 18
एबीपी न्‍यूज

बिहार में इस बार तीन चरणों में मतदान हुआ. कुल 243 सीटों पर 28 अक्टूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर को वोट डाले गए। पहले चरण में कुल 71 सीटों पर 53.54 फीसद, दूसरे चरण में 94 सीटों पर 54.05 फीसद और तीसरे चरण में 78 सीटों पर 59.94 फीसद मतदान हुआ।

बिहार में इस बार एनडीए ने नीतीश कुमार की अगुवाई में चुनाव लड़ा। एनडीए में बीजेपी और जेडीयू के अलावा हम पार्टी और वीआईपी शामिल रहीमहागठबंधन में राजद सबसे बड़ी पार्टी रही और कांग्रेस दूसरे नंबर की पार्टी बनी। इसके अलावा महागठबंधन में लेफ्ट पार्टियां शामिल रहीं। एनडीए में जदयू ने 115 सीट, बीजेपी ने 110 सीट, वीआईपी ने 11 और HAM पार्टी ने 7 सीटों पर चुनाव लड़ा था। महागठबंधन में राजद ने 144 सीटों पर चुनाव लड़ा था RJD के अलावा कांग्रेस 70, CPI (ML) 19, CPI 6 और CPI (M) 4 सीटों पर चुनावी मैदान में थीं।

(cvn24.com से सीधे जुड़िए और शेयर कीजिये खबर। अपनी खबर ई-मेल cvn24.media@gmail.com, WhatsApp के इस नंबर 98262 74657 पर या SMS कर सकते हैं।) 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *