B’Day Special: विलेन प्रकाश राज के बारे में 10 अनसुनी बातें

फिल्मों में धुंधली पड़ती विलेन की छवी को फिर से बनाने वाले एक्टर प्रकाश राज हैं जिन्हें कई भाषाओं में महारथ हासिल है। सिंघम, वांटेड और दबंग जैसी बॉलीवुड फिल्मों में अपने निगेटिव किरदार से इंडस्ट्री में पहचान बनाने वाले एक्टर प्रकाश राज का आज 52वां जन्मदिन है। प्रकाश राज बर्थ डे के मौके पर जानते हैं कुछ ऐसी बातें जिसके बारे में शायद ही कोई जानता होगा।

1. प्रकाश राज का ये असली नाम नहीं है बल्कि उनका असली नाम है प्रकाश राय। प्रकाश ने फिल्मों में आने के बाद से अपनी पहचान बनाने के लिए अपना बदल कर प्रकाश राज रख लिया। प्रकाश ने ऐसा बालाचंदर के कहने पर किया।


2.
 प्रकाश राज पांच बार नेशनल अवॉर्ड विजेता रहा चुके हैं। प्रकाश राज को बेस्ट फिल्म, बेस्ट एक्टिंग, बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर, स्पेशल ज्यूरी के लिए नेशनल अवॉर्ड मिला है।

3. प्रकाश राज की इमेज फिल्मों में फिलहाल एक विलेन की है। प्रकाश राज सिर्फ विलेन की एक्टिंग में ही फिट नहीं बैठते हैं बल्कि उन्होंने कई फिल्मों के लिए डायरेक्टर का रोल भी अदा किया है। ये फिल्में तमिल, तेलुगु और कन्नड़ भाषा में बनी हैं।

4. प्रकाश राज बॉलीवुड के साथ-साथ साउथ के भी फेमस विलेन हैं। प्रकाश राज सिर्फ अच्छी हिंदी ही नहीं बल्कि अच्छी कन्नड़, तेलुगु और मलयालम बडी़ आसानी से बोल लेते हैं। पहले साउथ की कई फिल्मों में बतौर विलेन नाम कमाया फिर बॉलीवुड की राह भी चुनी।

5. प्रकाश राज सिर्फ फिल्मी दुनिया में ही नहीं बल्कि थियेटर में भी अभिनय करने के लिए हमेशा इंटरेस्टेड रहते हैं। फिल्मी दुनिया के विलेन प्रकाश राज फिल्मों में काम करने के बाद भी थियेटर से जुडे़ रहना चाहते हैं और अब तक वो लगभग 2000 नुक्कड़ नाटकों में काम भी कर चुके हैं।


6.
 बॉलीवुड की बडे़ स्टार्स की फिल्में जैसे कि सिंघम, दबंग, वॉन्टेड और जंजीर जैसी फिल्मों में निगेटिव रोल निभा चुके एक्टर प्रकाश राज ने फिल्मों में फिर से विलेन वाले ट्रेंड को बढा़वा दिया है जो आज कल की फिल्मों से गायब होते जा रहा है।

7. प्रकाश राज जितना फिल्मों में अपने नेगिटव रोल को लेकर फेमस हैं उतना ही अपने गुस्से की वजह से भी चर्चा में बने रहते हैं। अपने इसी गस्सा दिखाने की आदत के चलते उन्हें तेलुगु प्रोड्यूसर्स ने लगभग 6 फिल्मों से बाहर कर दिया था।


8.
 तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री ने प्रकाश को करीब 6 फिल्मों से बाहर निकालने और बैन लगा दिया था। इस पर सूत्रों के मुताबिक कुछ लोगों का मानना है कि प्रकाश के खिलाफ तेलुगु के कुछ बडे़ एक्टर्स और प्रोड्यूसर्स की साजिश है।


9.
 प्रकाश राज 26 मार्च 1965 में बैंगलोर में पैदा हुए थे। प्रकाश ने बालचंदर की फिल्म से इंडस्ट्री में डेब्यू किया जो कि एक तमिल फिल्म थी।


10.
 प्रकाश की वाइफ और करियर उनके लिए बराबर महत्वपूर्ण हैं। उनकी वाइफ का नाम पोनी वर्मा है। प्रकाश राज ने दो शादियां कीं। प्रकाश राज की दो बेटियां भी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *