भारत ने श्रीलंका को छह विकेट से हराकर किया क्लीनस्वीप, बुमराह बने ‘मैन ऑफ द सीरीज’

नई दिल्ली: 

भारत ने श्रीलंका को पांच वनडे मैचों की सीरीज के आखिरी मैच में रविवार को छह विकेट से हरा दिया। इसी के साथ भारत ने सीरीज पर 5-0 से कब्जा जमा लिया है।

आखिरी मैच में भी ओपनिंग बल्लेबाजों के जल्दी पवेलियन लौट जाने के बाद कप्तान कोहली ने कप्तानी पारी खेलते हुए अपना 30 वां शतक भी जड़ दिया। कोहली ने पिछले मुकाबले में भी शतक लगाया था।

आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए इस मैच में श्रीलंका ने भारत के सामने 239 रनों का लक्ष्य रखा था जिसे भारत ने 46.3 ओवरों में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया।

भारत के लिए कप्तान विराट कोहली ने नाबाद 110 रनों की शतकीय पारी खेली। केदार जाधव ने 63 रन बनाए। श्रीलंका की तरफ से लसिथ मलिंगा, विश्वा फर्नाडो, वानिडु हासारंगा और मालिंदा पुष्पाकुमारा ने एक-एक विकेट हासिल किया।

इससे पहले भुवनेश्वर कुमार (42-5) की अगुआई में भारतीय गेंदबाजों ने श्रीलंका को 49.4 ओवरों में 238 रनों पर ही ढेर कर दिया था।

मेजबान टीम के लिए लाहिरू थिरिमाने ने 67 और पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने 55 रनों की पारी खेलने के अलावा चौथे विकेट के लिए 122 रनों की साझेदारी भी की, लेकिन जैसे ही यह साझेदारी टूटी श्रीलंकाई टीम बड़ा स्कोर नहीं कर पाई।

भारत के लिए भुवनेश्वर के अलावा जसप्रीत बुमराह ने दो विकेट लिए। युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव को एक-एक सफलता मिली। एक बल्लेबाज रन आउट हुआ।

आखिरी मैच में पांच विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार मैन ऑफ द मैच चुने गए जबकि सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले बुमराह मैन ऑफ द सीरीज के लिए चुने गए हैं।

धोनी की कप्तानी में भारत ने 2008-09 में लंका को उसके घर में 4-1 से हराया था। इसके बाद 2012 में भी धोनी की कप्तानी में ही भारत ने श्रीलंका को उसके घर में 4-1 के अंतर से मात दी थी।

साल 2014 में विराट ने भारत में खेले गए 5 मैचों की वनडे सीरीज़ में लंका को 5-0 से हराया था और ये भी लंका के खिलाफ भारत की अबतक की सबसे बड़ी क्लीन स्वीप जीत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *