भारत की सबसे अमीर रियासत के मालिक थे नवाब, ऐसी थी उनके ऐशो-आराम की चीजें

हैदराबाद : हाल ही में अमेरिका के न्यूयार्क शहर में निजाम के बेशकीमती 52.58 कैरेट डायमंड रिंग के लिए 45 करोड़ रुपये की बोली लगी। नीलामी में विशेष आकर्षण का केंद्र निजाम मीर उस्मान अली खान के रिंग, नेकलेस और उनकी तलवार रही। नीलामी में निजाम की बहुत अजीज 52.58 कैरेट डायमंड रिंग के लिए 45 करोड़ की रिकॉर्ड बोली लगी।

इस रिंग में जड़ी हीरो को गोलकोंडा के विश्व प्रसिद्ध खदानों से निकाला गया था। इसके साथ ही निजाम की तलवार को 13.4 करोड़ रुपए और 33 हीरो से बना हार 17 करोड़ में नीलामी हुआ। पहले ऐसा अनुमान लगाया गया था कि इस हार के लिए 10.5 करोड़ की बोली लग सकती है। इसके अलावा कुल मिलाकर 400 बेशकीमती ज्वेलरी की नीलामी की गई। जिसमें 758 करोड़ रुपए मिले।

नीलामी में भारत के अलावा 44 अन्य देशों के अरबपति भी शामिल हुए। भारत के जयपुर, इंदौर और बड़ौदा के शाही परिवार भी नीलामी में शामिल हुए। इस ज्वैलरी के मालिक कतर के शासक के चचेरे भाई शेख हमद बिन अब्दुल्लाह अलथानी भी उपस्थित थे। उनके पास दुनिया भर के छह हजार विभिन्न प्रकार के आभूषण है।

सातवें और अंतिम निजाम मीर बरकत अली खान उर्फ नवाह मुकर्रमजाह की तबीयत नासाज है वे तुर्की में रहते हैं। उनके छोटे भाई अमीर करामत अली खान उर्फ नवाब मुफ्फखम जाह लंदन में रहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *