पहली बार होगा इंदौर शहर में टेस्ट मैच, भारत-न्यूजीलैंड सीरीज में मिलेगा मौका

इंदौर सितंबर-अक्तूबर में न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के दौरान अपने पहले टेस्ट की मेजबानी करेगा. भारत के टॉप क्रिकेटरों ने मंगलवार को दौरे के पूरे कार्यक्रम की घोषणा की.

कप्तान विराट कोहली ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा कि पहला टेस्ट कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में 22 से 26 सितंबर तक आयोजित किया जाएगा. बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने खुलासा किया कि दूसरा टेस्ट इंदौर के होलकर स्टेडियम में 30 सितंबर से चार अक्तूबर तक खेला जाएगा जबकि मोहम्मद शमी ने ट्वीट किया कि ईडन गार्डंस को तीसरा और अंतिम टेस्ट दिया गया है जो आठ से 12 अक्तूबर तक चलेगा.

रहाणे ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, ‘महान खिलाड़ी सैयद मुश्ताक अली के स्थल पर पहली बार टेस्ट मैच खेला जायेगा. इंदौर इस क्षण का इंतजार कर रहा है, जिस पर भारत बनाम न्यूजीलैंड 30 सितंबर को शुरू होगा जो सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच होगा.’ कोहली ने लिखा, ‘टीम इंडिया अपने घरेलू सत्र की शुरुआत देश के सबसे पुराने में से एक स्थल- कानपुर में करेगा, जो न्यूजीलैंड और भारत के बीच टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट होगा और यह 22 सितंबर से शुरू होगा. धर्मशाला पांच वनडे सीरीज के पहले मैच की मेजबानी 16 अक्तूबर को करेगा जबकि दिल्ली (19 अक्तूबर), मोहाली (23 अक्तूबर), रांची (26 अक्तूबर) और विशाखापत्तनम (29 अक्तूबर) में अन्य मैचों का आयोजन किया जाएगा.

हाल ही में टीम इंडिया के हेड कोच बनाए गए अनिल कुंबले ने अपने ट्विटर अकाउंट से दर्शकों को विशाखापत्तनम में अंतिम वनडे के लिए मैच देखने का आग्रह किया. कुंबले ने लिखा, ‘विजाग में न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज का अंतिम वनडे 29 अक्तूबर को खेला जाएगा. टीम इंडिया के समर्थन के लिए स्टेडियम में मैच देखने पहुंचना.’

भारत-न्यूजीलैंड सीरीज का कार्यक्रम इस प्रकार है:

पहला टेस्ट : 22 से 26 सितंबर, कानपुर

दूसरा टेस्ट : 30 सितंबर से चार अक्तूबर, इंदौर

तीसरा टेस्ट : आठ से 12 अक्तूबर, कोलकाता

पहला वनडे : 16 अक्तूबर, धर्मशाला

दूसरा वनडे : 19 अक्तूबर, दिल्ली

तीसरा वनडे : 23 अक्तूबर, मोहाली

चौथा वनडे : 26 अक्तूबर, रांची
पांचवां वनडे : 29 अक्तूबर, विशाखापत्तनम

बीसीसीआई अध्यक्ष अनुराग ठाकुर ने कहा, न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी घरेलू सीरीज काफी महत्वपूर्ण होगी जिससे हम भारतीय क्रिकेट में अहम चरण की शुरुआत करेंगे. खेल पहले प्लेयर्स के लिए है. इसलिये हमने यह अलग की शुरुआत की जिसमें राष्ट्रीय टीम के खिलाड़ी कार्यक्रम की घोषणा करेंगे. उन्होंने कहा, इससे वे प्रशंसकों के और करीब आएंगे. आगामी दिनों में इस तरह की और शुरुआत की उम्मीद कीजिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *