पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में ‘दीन बचाओ-देश बचाओ’ रैली

पटना : मुस्लिमों की महत्वपूर्ण संस्था इमारत ए शरिया की ओर से आज पटना के गांधी मैदान में रैली का आयोजन किया गया है. इसका विषय धर्म का संरक्षण करना रखा गया है. इस रैली का आयोजन दीन बचाओ, देश बचाओ की थीम पर हो रहा है. ऑल इंडिया ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड और इमारत शरिया इस रैली को सफल करने में जुटी हुई है. इस रैली में शामिल होने के लिए बिहार समेत देश के कोने-कोने से लोग सुबह से ही लोग गांधी मैदान पहुंचने लगे हैं. कॉन्फ्रेंस के मद्देनजर गांधी मैदान समेत पूरे पटना की सुरक्षा व्यवस्था सख्त कर दी गयी है. कार्यक्रम का मकसद यह है कि अलग-अलग धर्मों के लोगों को संविधान के मुताबिक जो रीति-रिवाज मानने का अधिकार मिला है. वह कायम रहे और उसमें किसी तरह की छेड़छाड़ ना हो मसलन तीन तलाक पर एक राय बनाने की कोशिश वक्ताओं के द्वारा की जायेगी.

आयोजकों के मुताबिक इस समारोह को राजनीतिक पार्टियों से दूर रखा गया है और किसी भी पार्टी के लोगों न्योता नहीं दिया गया है. लेकिन, आने पर उन्हें मना भी नहीं किया जायेगा. वहीं, इसमें लाखों की संख्या में मुस्लिम लोगों के शामिल होने की संभावना है. वहीं, पटना प्रशासन रैली के दौरान सुरक्षा को लेकर सजग हो गयी है. बम निरोधक दस्ता के साथ डॉग स्कॉड की टीम ने गांधी मैदान के चप्पे-चप्पे का जायजा लिया.

सम्मेलन रविवार को दोपहर 1 बजे आरंभ होगा
इमरत-ए-शरिया के ‘दीन बचाओ, देश बचाओ’ सम्मेलन पटना के गांधी मैदान में रविवार को दोपहर 1:00 बजे आरंभ होगा. इस आयोजन को लेकर हर रास्ते और चौराहों पर बैनर, पोस्टर व स्वागत के लिए तोरण द्वार लगाये गये हैं. बाहर से आने वाले मेहमानों को किसी तरह की परेशानी न हो, इसके लिए आयोजकों की ओर से इंतजाम किया गया है. आयोजन स्थल गांधी मैदान देर रात तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया. यहां बांस-बल्ले से घेर कर अलग-अलग ब्लॉक बनाये गये हैं. गर्मी को देखते हुए यहां पर्याप्त मात्रा में पानी की व्यवस्था भी की गयी है. सुरक्षा के मद्देनजर दो दिन पहले से ही प्रशासन ने गांधी मैदान को कब्जे में ले लिया है.

क्या होगा कॉन्फ्रेंस में
इमारत-ए- शरिया की ओर से बताया गया है कि पिछले कुछ वर्षों के दौरान बिगड़ी स्थिति को सुधारने, हिंदू-मुस्लिम सौहार्द व सांझी संस्कृति का परचम लहराने के उद्देश्य से गांधी मैदान में राष्ट्रीय स्तर के ‘दीन (धर्म ) बचाओ, देश बचाओ’ काॅन्फ्रेंस का आयोजन किया गया है. सम्मेलन दोपहर 1:00 से शाम 5:00 बजे तक चलेगा. काॅन्फ्रेंस का उद्देश्य सांप्रदायिक तत्वों से सचेत रहने के प्रति लोगों को जागरूक करना भी है. काॅन्फ्रेंस में आमंत्रित विभिन्न धर्मों के बुद्धिजीवी अपने विचार रखेंगे.

प्रचार अभियान का सिलसिला चला
राजधानी के विभिन्न इलाकों में भी सम्मेलन को लेकर गतिविधि बढ़ गयी है. फुलवारीशरीफ, वनस्पति उद्यान, सुल्तान गंज, आलमगंज, पटना सिटी, राजा बाजार व अन्य क्षेत्रों में सम्मेलन की सफलता के लिए प्रचार अभियान का सिलसिला जारी रहा. वहीं आयोजन समिति के पदाधिकारी व सदस्य भी सम्मेलन की तैयारी व सफलता को लेकर व्यस्त रहे, तो सम्मेलन में शामिल होने के लिए दूर-दराज से लोग देर रात तक आते रहे.

इन मार्गों पर नहीं चलेंगे वाहन
पटना. रविवार को यदि घर से निकलना हो तो रुट प्लान देखकर निकलें, नहीं तो परेशानी हो सकती है. इन मार्गों पर नहीं चलेंगे वाहन…
1. भट्टाचार्या चौराहा से उत्तर गांधी मैदान की ओर पासधारक या प्रशासनिक वाहनों को छोड़कर शेष वाहनों का परिचालन नहीं होगा.
2. डाकबंगला चौराहा से जेपी गोलंबर गांधी मैदान तक का मार्ग मात्र पासधारक वाहनों या प्रशासनिक वाहनों के जाने एवं वापस लौटने के लिए सुरक्षित रहेगा.
3. डाकबंगला से पूरब की ओर जाने वाले सभी प्रकार के सामान्य वाहनों को न्यू डाकबंगला, भट्टाचार्या मोड़ से राजेंद्र पथ की ओर जाने दिया जायेगा.
4. न्यू डाकबंगला से एसपी वर्मा रोड में पासधारक या प्रशासनिक वाहनों को छोड़ शेष का प्रवेश वर्जित रहेगा.
5. रामगुलाम चौक से पश्चिम, जेपी गोलंबर की ओर वाहनों का परिचालन पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा.
6. अशोक राजपथ में गोविंद मित्रा रोड मोड़ से पश्चिम की ओर कारगिल चाैक की तरफ पासधारक या प्रशासनिक वाहनों को छोड़ शेष वाहनों का परिचालन नहीं होगा.
7. ठाकुड़बारी मोड़ से पश्चिम गांधी मैदान की ओर पासधारक या प्रशासनिक वाहनों को छोड़कर शेष वाहनों का परिचालन नहीं होगा तथा आइएमए हॉल से गांधी मैदान की ओर किसी भी वाहन का परिचालन नहीं होगा.
8. बुद्धमार्ग में कोतवाली टी से पुलिस लाइन तिराहा तक पूरब गांधी मैदान की ओर जानेवाले सभी मार्ग वाहनों के
आवागमन हेतु बंद रहेंगे.

वैकल्पिक मार्ग
1. जो वाहन पटना सिटी से अशोक राजपथ से गांधी मैदान या पटना जंक्शन की ओर आना चाहेंगे, वे गांधी चौक से भिखना पहाड़ी मोड़ होते हुए बारीपथ मछुआ टोली से दिनकर गोलंबर, नाला रोड, अप्सरा गोलंबर, सीडीए बिल्डिंग से पटना जंक्शन की ओर आयेगी.
2. दानापुर से अशोक राजपथ होकर पटना जंक्शन की ओर जाने वाले सभी वाहन राजापुर पुल से बोरिंग रोड चौराहा, हड़ताली मोड़, दरोगा राय पथ, आर ब्लॉक होकर पटना जंक्शन की ओर जायेगी.
3. दानापुर से गांधी मैदान की ओर आनेवाले सामान्य वाहन पुलिस लाइन तिराहा तक आएंगी और वहां से दाहिने बुद्ध
मार्ग होते हुए गंतव्य स्थान की और जाएगी.
4. पटना जंक्शन से गांधी मैदान जानेवाले ऑटो पटना जंक्शन गोलंबर से डाकबंगला, वहां से दाहिने मुड़कर न्यू डाकबंगला रोड से भट्टाचार्या चौराहा होते हुए भट्टाचार्या मोड़ से सीडीए बिल्डिंग से गोरियाटोली होते हुए पटना जंक्शन तक जायेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *