चीन ने किया ‘लेडी गागा’ को बैन, दलाई लामा को ‘भिक्षु के वेश में एक भेड़िया’ दिया करार

पड़ोसी मुल्क चीन अब अमेरिकी पॉप सिंगर लेडी गागा पर भड़क गया है. गागा की गलती यह है कि उन्होंने बीते दिनों योग के मसले पर दलाई लामा से मुलाकात कर ली. बताया जाता है कि चीन ने गागा के नाम दुश्मन विदेशी ताकतों की लिस्ट में शामिल कर लिया है.

‘द गार्जियन’ की खबर के मुताबिक, 2.7 करोड़ से ज्यादा एलबम बेच चुकीं 30 वर्षीय गायिका ने इंडियानापोलिस में एक सम्मेलन से पहले तिब्बत के आध्यात्मिक नेता से मुलाकात की थी. गायिका के फेसबुक अकाउंट पर इस मुलाकात का 19 मिनट का वीडियो डाला गया था, जिसमें वे दोनों ध्यान, मानसिक स्वास्थ्य के बारे में और मानवता से जुड़ चुकी बुराइयां दूर करने के बारे में बात कर रहे थे.

‘दलाई लामा भिक्षु के वेश में भेड़िया’
दूसरी ओर, मुलाकात पर बीजिंग ने गुस्से भरी प्रतिक्रिया देते हुए दलाई लामा  को ‘भिक्षु के वेश में एक भेड़िया’ करार दिया. मार्च 1959 में निर्वासन में चले गए दलाई लामा इस बात पर जोर देते हैं कि वह तिब्बतवासियों के लिए चीनी शासन से ज्यादा स्वायत्ता हासिल करना चाहते हैं. लेकिन चीनी शासक उन्हें एक अलगाववादी मानते हैं. उनका दावा है कि दलाई लामा हिमालयी क्षेत्र को चीन से अलग करने की साजिश रच रहे हैं ताकि वहां धार्मिक शासन की स्थापना की जा सके.

चीन में सभी शो भी बैन
हांग कांग के लोकतंत्र समर्थक अखबार ‘एप्पल डेली’ की खबर के मुताबिक, गागा की मुलाकात के बाद कम्यूनिस्ट पार्टी के एक विभाग ने लेडी गागा के सभी शो को चीन में बैन करने का एक महत्वपूर्ण निर्देश जारी कर दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *