कोहली, डिविलियर्स की शानदार पारियां, रायल चैलेंजर्स ने हासिल की जीत

बैंगलोर: 

विस्फोटक बल्लेबाज एबी डिविलियर्स (नाबाद 129 रन) और कप्तान विराट कोहली (109 रन) के धुआंधार शतकों के बाद शानदार गेंदबाजी से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने आईपीएल-9 के मैच में गुजरात लॉयन्स को 144 रन से हराया, जो लीग के इतिहास की सबसे बड़ी जीत है।

इससे पहले सबसे बड़ी जीत केकेआर के नाम थी, जिसने 2008 में पहले आईपीएल के शुरुआती मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 140 रन से पराजित किया था। चिन्नास्वामी स्टेडियम में शनिवार को रिकॉर्डों की बारिश लग गई, जिसमें बैंगलोर ने बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद तीन विकेट पर 248 रन का विशाल स्कोर खड़ा कियास जो आईपीएल का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर था।

बंगलौर के खाते में अब 10 अंक
इसके जवाब में गुजरात लॉयन्स की टीम अपने नियमित कप्तान सुरैश रैना की अनुपस्थिति में ब्रैंडन मैक्कुलम की अगुवाई में 18.4 ओवर में 104 रन पर सिमट गई। गुजरात लॉयन्स आठ टीमों की अंक तालिका में 12 मैचों में सात जीत से 14 अंक लेकर दूसरे स्थान पर है, जबकि बैंगलोर की टीम 11 मैचों में पांच जीत से 10 अंक लेकर छठे स्थान पर है।

बैंगलोर की पारी
डिविलियर्स (नाबाद 129 रन) और कप्तान विराट कोहली (109 रन) के धुआंधार शतकों से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने शनिवार को आईपीएल-9 के मैच में गुजरात लॉयन्स के खिलाफ तीन विकेट पर 248 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया, जो आईपीएल का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है। रॉयल चैलंजर्स बैंगलोर के नाम ही आईपीएल इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर है, जब उसने 2013 में पुणे वॉरियर्स के खिलाफ पांच विकेट पर 263 रन बनाए थे, जिसमें क्रिस गेल ने 66 गेंद 175 रन की पारी खेली थी।

कोहली और डिविलियर्स के बीच 229 रन की साझेदारी
गुजरात लॉयन्स ने टॉस जीतकर फील्डिंग का फैसला किया, जो उन्हीं पर भारी पड़ गया। सलामी बल्लेबाज गेल (6) के चौथे ओवर में आउट होने के बाद कोहली और डिविलियर्स ने अपना धमाल शुरू किया। इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 16 ओवर में 229 रन की भागीदारी निभाई, जो उनकी एक आईपीएल सत्र में चौथी शतकीय साझेदारी भी है। इससे पहले शिखर धवन और गौतम गंभीर ने 2008 में तथा गेल और कोहली ने 2012 में तीन-तीन शतकीय साझेदारियां बनाई थीं।

डिविलियर्स का कारनामा
डिविलियर्स ने आईपीएल में पांचवां सबसे तेज शतक जड़ा, उन्होंने 43 गेंद का सामना करते हुए नौ चौके और आठ छक्के से सैकड़ा पूरा किया। गेल ने 2013 में 30 गेंद में 100 रन बनाए थे। डिविलियर्स 52 गेंद में 10 चौके और 12 छक्के जड़कर 129 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने इस तरह आईपीएल में 3000 रन पूरे किए, जिससे वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले तीसरे विदेशी और नौवें क्रिकेटर हो गए हैं। यह दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाला खिलाड़ी भी बन गया। कोहली और डिविलियर्स ने चिन्नास्वामी स्टेडियम में मिलकर 20 छक्के और 15 चौके जड़े।

कोहली का आईपीएल-9 में तीसरा शतक
कोहली ने 53 गेंद में पांच चौके और सात छक्के से 100 रन पूरे किए। वह आईपीएल इतिहास में लीग के एक सत्र में एक ही टीम के खिलाफ दो शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी भी बन गए। यह उनका एक आईपीएल सत्र में तीसरा शतक भी है। उन्होंने 55 गेंद में चार चौके और आठ छक्के से 109 रन बनाए। गुजरात के लिए प्रवीण कुमार ने चार ओवर में 45 रन देकर दो विकेट हासिल किए। धवल कुलकर्णी ने गेल का विकेट हासिल किया, उन्होंने तीन ओवर में 33 रन लुटाए। सभी गेंदबाजों की डिविलियर्स और कोहली ने खूब धुनाई की। शिविल कौशिक ने तीन ओवर में 50 रन खर्च किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *