एमपी में हुए इन चुनावों में कांग्रेस ने बढ़ाई सीटों की संख्या, बीजेपी को हुआ नुकसान

भोपाल: 

मध्य प्रदेश  में 43 नगरीय निकाय और पंचायत प्रतिनिधियों के चुनाव की मतगणना बुधवार को भारी सुरक्षा इंतजाम के बीच हुई. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के उम्मीदवार 25 स्थानों पर, जबकि कांग्रेस के उम्मीदवार 15 स्थानों पर जीत दर्ज की. राज्य निर्वाचन आयोग के कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक, नगरीय निकायों के चुनाव की मतगणना का काम पूरा हो गया है. राज्य के 43 नगरीय निकायों में से 25 पर बीजेपी और 15 स्थानों पर कांग्रेस के उम्मीदवार जीते हैं. तीन स्थानों पर निर्दलीय प्रत्याशी जीते हैं. जानकारी के लिए बता दें कि 2013 के चुनाव में कांग्रेस पार्टी के केवल 9 सीटों से संतोष करना पड़ा था, लेकिन इस बार पार्टी ने 15 सीटों पर कब्जा जमाया है.

मतगणना के रुझान के आधार पर बीजेपी और कांग्रेस में उत्साह का माहौल है. बीजेपी के प्रदेश कार्यालय में प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि यह जीत कार्यकर्ताओं के परिश्रम की जीत है. एनडीटीवी संवाददाता के अनुसार मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 27 जगहों पर चुनावी बैठकों को संबोधित किया था वहां की 13 सीटों पर पार्टी चुनाव हार गई है.

वहीं, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अरुण यादव का कहना है कि कांग्रेस का प्रदर्शन बेहतर रहा है, मगर अपेक्षा के अनुरूप नहीं, क्योंकि सरकारी मशीनरी का सत्ता पक्ष ने जमकर दुरुपयोग किया है.

ज्ञात हो कि 43 नगरीय निकाय के लिए 11 अगस्त को हुए मतदान में लगभग आठ लाख मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था. अध्यक्ष पद के लिए 161 और पार्षद पद के 2,133 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनके भाग्य का फैसला आज होना है. (इनपुट एजेंसियों से भी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *