एपल ने लांच किया आईफोन 7 प्लस, ड्यूल कैमरा सेटअप के साथ वॉटर और डस्ट प्रूफ

टेक्नोलॉजी कंपनी ऐप्पल ने आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस से पर्दा उठा लिया है। दोनों ही स्मार्टफोन को सेन फ्रांसिसको में आयोजित एक इवेंट में पेश किया गया। आईफोन के लेटेस्ट मॉडल के डिज़ाइन में बदलाव किया गया है। ये दो नए कलर वेरिएंट ब्लैक, जेट (ग्लॉसी) ब्लैक कलर वेरिएंट में उपलब्ध होंगे। इसके अलावा गोल्ड, सिल्वर और रोज़ गोल्ड कलर वेरिएंट भी उपलब्ध होगा।

कंपनी ने जानकारी दी है  कि अमेरिका में आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस की प्री-ऑर्डर बुकिंग 9 सितंबर से शुरू होगी। इन्हें 16 सितंबर से उपलब्ध कराया जाएगा। भारत में ये स्मार्टफोन 7 अक्टूबर को लॉन्च किए जाएंगे।

आईफोन 7 की कीमत 649 डॉलर (करीब 43,100 रुपये) से शुरू होगी। यह कीमत 32  जीबी वेरिएंट की है। वहीं, आईफोन 7 प्लस स्मार्टफोन का 32 जीबी वेरिएंट घरेलू मार्केट में 749 डॉलर (करीब 49,700 रुपये) में मिलेगा। ज्ञात हो कि ऐप्पल के लेटेस्ट आईफोन का शुरुआती मॉडल 32 जीबी स्टोरेज के साथ आएगा। यूज़र को अब दोनों ही मॉडल में 32 जीबी, 128 जीबी  और 256 जीबी स्टोरेज का विकल्प मिलेगा।

आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस में एक नया डिजाइन किया हुआ होम बटन दिया गया है। ये दोनों ही डस्ट और वाटर रेसिस्टेंस फ़ीचर से लैस ऐप्पल के पहले फोन होंगे।

कंपनी ने कैमरा डिपार्टमेंट में भी सुधार किया है। आईफोन 7 अब ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन फ़ीचर के साथ आएगा। इसमें एफ/1.8 अपर्चर लेंस वाला 12 मेगापिक्सल का सेंसर है और साथ में मौजूद है क्वाड-एलईडी ट्रू टोन फ्लैश। 7 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। कंपनी ने दावा किया है कि नई इमेज प्रोसेसिंग तकनीक  की मदद से कैमरा बेहतर और ज्यादा तेजी से तस्वीरें लेगा।

आईफोन 7 प्लस में डुअल रियर कैमरा सेटअप मौजूद है। इसमें 56 एमएम टेलीफोटो लेंस है और दूसरा वाइड एंगल लेंस। बड़ा आईफोन 2X  ऑप्टिकल ज़ूम से लैस होगा।

नए आईफोन मॉडल 25 फीसदी ब्राइट डिस्प्ले के साथ आएंगे। आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस में नए ए10 फ्यूज़न 64-बिट क्वाड कोर चिप का इस्तेमाल किया गया है। आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस में स्टीरियो स्पीकर दिए गए हैं। ये पुराने मॉडल की तुलना में दोगुना पावरफुल आवाज़ देंगे।

उम्मीद के मुताबिक, आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस से हेडफोन जैक को हटा दिया गया है। इसका मतलब है कि आम ईयरफोन इनके साथ नहीं काम करेंगे। ऐप्पल ऑडियो के लिए लाइटनिंग पोर्ट का इस्तेमाल करेगी।  नए आईफोन मॉडल लाइटनिंग ईयर पॉड और लाइटनिंग टू 3.5 एमएम ऑडियो एडप्टर के साथ आएंगे।

ऐप्पल ने नए एयरपॉड्स भी लॉन्च किए हैं। हालांकि, इसे आईफोन मॉडल के साथ नहीं दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *