एक ओवर में इस क्रिकेटर ने बनाए सबसे ज्यादा रन, कपिल देव का रिकार्ड तोड़ा

आज लंदन में भारत और पाकिस्तान के बीच सबसे बड़ा मैच खेला जाएगा. दोनों टीमें चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में आमने-सामने होंगी. ऐसे में आज का दिन भारत के लिए काफी अहम है. आज ही के दिन 34 साल पहले भारत ने 1983 वर्ल्ड कप में एक ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी. इस मैच में पूर्व कप्तान कपिल देव ने वनडे इतिहास की सबसे बड़ी पारी खेली थी.

1983 वर्ल्ड कप का बीसवां मैच भारत और जिंबाब्वे के बीच खेला गया. भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी, लेकिन भारत की शुरूआत काफी खराब रही. भारत का पहला विकेट 1 रन के स्कोर पर गिर गया, इसके बाद विकेट गिरते गए और 17 रन पर भारत ने 5 विकेट खो दिए. इसके बाद कपिल देव पिच पर उतरे और उन्होंने पूरा मैच बदल दिया. कपिल ने 138 बॉल में 175 रनों की नाबाद पारी खेली. इस पारी में कपिल ने 16 चौके और 6 छक्के लगाए.

इस मैच में कपिल ने सिर्फ अपनी टीम को एक बड़े स्कोर तक नहीं पहुंचाया. बल्कि उन्होंने वनडे इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया. कपिल से पहले न्यूजीलैंड के ग्लैन टर्नर ने 1975 में 171 रनों की नाबाद पारी खेली थी. हालांकि, कपिल देव का रिकॉर्ड भी ज्यादा वक्त नहीं चला और अगले ही साल 1984 में वेस्टइंडीज के बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्स ने इंग्लैंड के खिलाफ 189 रनों की नाबाद पारी खेलकर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

वर्ल्ड कप के इस मैच में भारत ने 266 रन बनाए थे. इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने अच्छी बॉलिंग की और जिंबाब्वे की टीम को 235 रन पर ऑल आउट कर दिया और मैच अपने नाम कर लिया. कपिल देव ने इस मैच में एक विकेट भी झटका था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *