इन 58 देशों में बिना वीजा ट्रैवल कर सकते हैं भारतीय

नई दिल्ली. इंडियन पासपोर्ट होल्डर्स को शायद यह पता न हो कि दुनिया के कुछ देश ऐसे हैं, जहां बिना वीजा के ट्रैवल किया जा सकता है। भारतीय सरकार इस बात की इजाजत देती है। हालांकि, जो लोग लगातार ट्रैवल करते हैं उन्हें इस कंट्री के बारे में पता हो सकता है, लेकिन बाकी नागरिकों के लिए यह अच्छी खबर है। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, इंडियन पासपोर्ट होल्डर्स 59 देशों में बिना वीजा के ट्रैवल कर सकते हैं। इनमें से कुछ देशों में आपको वीजा ऑन अराइवल की सुविधा भी है।
पावरफुल पासपोर्ट की लिस्ट जारी
ग्लोबल फाइनेंस एडवाइजरी फर्म अर्टन कैप्टिल ने हाल ही में एक रिपोर्ट जारी कर उन देशों की लिस्टिंग की है, जिनके पासपोर्ट सबसे पावरफुल हैं। ऐसे देश दूसरे देशों में बिना वीजा के अपने नागरिकों को घूमने की इजाजत देते हैं। इनमें सबसे पावरफुल पासपोर्ट स्वीडन का है, जो अपने नागरिकों को 174 देशों में बिना वीजा के ट्रैवल करने की इजाजत देता है।
इंडियन्स कर सकते हैं 59 देश में ट्रैवल
दुनिया के सिर्फ 59 देश ऐसे हैं, जहां इंडियन पासपोर्ट होल्डर बिना वीजा के ट्रैवल कर सकते हैं। इस मामले में पड़ोसी देश पाकिस्तान और बांग्लादेश भारत से काफी पीछे हैं।
किन देशों में नहीं लगता इंडियन्स का वीजा भूटान ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड कुक आइलैंड डोमनिक अल सल्वाडोर ग्रेनेडा हांगकांग जमैका माइक्रोनेशिया नेपाल नेऊ सेंट किट्स एंड नेविस सेंट विन्सेट एंड द ग्रेनाडाइन्स समाओ (Samoa) सेशेल्स (Seychelles) त्रिनिदाद एंड टोबैगो(Trinidad and Tobago) टर्क्स एंड काइकोस(Turks and Caicos) वनुआटू(Vanuatu) आगे की स्लाइड में जानिए किन देशों में मिलता है वीजा ऑन अराइवल…इन देशों में मिलेगा वीजा ऑन अराइवल कम्बोडिया (Cambodia) केप वर्डे (Cape Verde) कोमरोस (Comoros) इक्वाडोर (Ecuador) इथोपिया (Ethiopia) फिजी (Fiji) इंडोनेशिया (Indonesia) जॉर्डन (Jordan) केन्या (Kenya) लाओस (Laos) मेडागास्कर (Madagascar) मालदीव (Maldives) मॉरीशस (Mauritius) पलाउ (Palau) थाईलैंड (Thailand) टुवालू (Tuvalu) युगांडा (Uganda)मात्र 10 दिन में बनता है PASSPORT इंडिया में पासपोर्ट बनवाने के लिए मात्र 10 दिन लगते हैं। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा पिछले साल शुरू हो चुकी है। इसके लिए डॉक्युमेंट्स की लिस्टिंग करना भी जरूरी नहीं है। अपने डॉक्युमेंट्स आवदेक ऑनलाइन समिट कर सकता है। आवेदन करते ही आपको अगले 3 दिनों में अप्वाइंटमेंट मिल जाएगा। पूरी प्रक्रिया होने के ठीक 7 दिन बाद आपका पासपोर्ट आपके हाथ में होगा। यानी कुल मिलाकर सिर्फ 10 दिनों में आपका पासपोर्ट आपके पास आ सकता है। आगे की स्लाइड में जानिए किस देश में एक घंटे में बन जाता है पासपोर्ट…स्वीडन में एक घंटे में बन जाता है पासपोर्ट दुनिया के सबसे ताकतवार पासपोर्ट सूची में शीर्ष पर स्वीडन है, जहां मात्र एक घंटे में पासपोर्ट बनकर तैयार हो जाता है। स्वीडन की सरकार अपने नागरिकों को बिना वीजा 174 देशों में यात्रा करने की इजाजत देती है। हालांकि, कुछ और देशों में भी ये सुविधा है, लेकिन पासपोर्ट तैयार करने के मामले में स्वीडन अव्वल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *