अभिजीत गुप्ता ने रचा इतिहास, दूसरी बार जीता FIDE Open खिताब

ग्रैंडमास्टर और राष्ट्रमंडल चैम्पियन अभिजीत गुप्ता ने हुगेवीन अंतरराष्ट्रीय शतरंज टूर्नामेंट में इतिहास रच दिया, वह फिडे ओपन में लगातार दो बार खिताब जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए।

गत चैम्पियन अभिजीत ने अपने शीर्ष वरीयता के मुताबिक प्रदर्शन करते हुए नौ में से 7.5 अंक जुटाये जिससे वह दूसरे स्थान पर काबिज ग्रैंडमास्टर संदीपन चंदा पर एकल बढ़त बनाए थे। भारतीयों ने ही तीसरा और चौथा स्थान प्राप्त किया। ग्रैंडमास्टर एम आर ललित बाबू और ग्रैंडमास्टर एम श्याम सुंदर ने क्रमश: ये स्थान हासिल किये।

अभिजीत गुप्ता ने लगातार चार जीत अपने नाम की थी और फिर ललित बाबू से ड्रॉ खेला। छठे दौर में अभिजीत ने माइकल डि जोंग पर जीत दर्ज की जबकि सातवीं बाजी में उन्होंने हमवतन एस नितिन को आसानी से पराजित कर दिया।

अभिजीत ने फिर संदीपन से ड्रॉ खेलकर अंतिम दौर से पहले आधे अंक की बढ़त बना ली थी। उन्होंने फिर लुकास वान फोरीस्ट से ड्रॉ खेला।

अभिजीत ने कहा कि आमतौर पर बाजियां काफी बेहतर थीं। यह काफी शानदार है और शायद अंतरराष्ट्रीय ओपन में ऐसा पहले कभी नहीं हुआ है। इसमें शुरू से ही भारतीय दबदबा रहा। पहले मैंने और ललित ने और अंत में संदीपन ने कुछ बेहतरीन शतरंज खेली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *