महिला वर्ल्ड कप: अगले साल 6 फरवरी से आगाज, 8 टीमों के बीच 31 मैच

आईसीसी ने अगले साल न्यूजीलैंड में होने वाले महिला वनडे वर्ल्ड कप का कार्यक्रम घोषित कर दिया है। 6 फरवरी से शुरुआत होगी। 7 मार्च को फाइनल होगा। टूर्नामेंट में कुल 8 टीमें उतरेंगी। अब तक चार टीम ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका क्वालिफाई कर चुकी हैं।

भारत और पाक के बीच पिछले साल नवंबर में होने वाली सीरीज पर आईसीसी की ओर से कोई फैसला नहीं हुआ है। सीरीज के बाद 5वीं टीम पर फैसला होगा। जबकि तीन टीम का फैसला जुलाई में होने वाले क्वालिफायर से होना है।

पिछले दिनों ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड का आयोजन किया गया था। 5 मार्च को भारत और इंग्लैंड के बीच सेमीफाइनल मैच बारिश के कारण नहीं खेला जा सका था। टेबल में टॉप पर रहने के कारण भारतीय टीम फाइनल में पहुंच गई थी। इसके बाद कई विशेषज्ञों ने आईसीसी की आलोचना करते हुए कहा था कि सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे होना चाहिए था।

वनडे वर्ल्ड कप के नॉकआउट यानी सेमीफाइनल और फाइनल दोनों के लिए रिजर्व डे रखा गया है। पिछले साल पुरुष वनडे वर्ल्ड कप में भी सेमीफाइनल और फाइनल के लिए रिजर्व डे रखा गया था।

टूर्नामेंट में कुल 26 करोड़ की प्राइज मनी दी जाएगी, जो 2017 के मुकाबले 11 करोड़ ज्यादा है। आईसीसी ने सीईओ ने मनु साहनी ने कहा कि महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं। इसी चरण में हमने प्राइज मनी को बढ़ाने का फैसला किया गया है।

30 दिन में कुल 31 मुकाबले होने हैं। मुकाबले 6 मैदान ऑकलैंड, हैमिल्टन, तारुंगा, वेलिंगटन, क्राइस्टचर्च और डुनेडिन में खेला जाएगा। सबसे ज्यादा 7 मैच हैमिल्टन में खेला जाएगा। वहीं सबसे कम दो मैच ऑकलैंड में होगा। डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड पहले मैच में 7 फरवरी को ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी।

वर्ल्ड कप खेलने वाली 8 टीमें लीग राउंड में एक-दूसरे से भिड़ेंगी। यानी हर टीम को 7 लीग मुकाबले खेलने को मिलेंगे। टॉप-4 टीम सेमीफाइनल में जाएगी। पहला सेमीफाइनल 3 मार्च को जबकि दूसरा सेमीफाइनल 4 मार्च को खेला जाएगा। फाइनल 7 मार्च को क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा।

अब तक 11 बार वर्ल्ड कप खेला गया है। ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा छह बार जबकि इंग्लैंड ने चार बार खिताब जीता है। न्यूजीलैंड भी एक बार चैंपियन बनीं। भारतीय टीम दो बार 2005 और 2017 में फाइनल में पहुंचीं लेकिन दोनों बार हार गई। पिछले दिनों ऑस्ट्रेलिया में हुए टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में भी भारतीय टीम को हार मिली थी।

आईसीसी ने 2017 से महिला चैंपियनशिप की शुरुआत की। इसमें 8 टीम को जगह मिली थी। सभी टीमों को 3 मैचों की 7 सीरीज खेलनी थी। इसके बाद टॉप-4 टीम और मेजबान न्यूजीलैंड को वर्ल्ड कप का टिकट मिलना था। टॉप-3 ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और मेजबान न्यूजीलैंड वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई कर चुकी हैं।

यदि भारत और पाक सीरीज का आयोजन बीसीसीआई नहीं करता है तो पाक को छह पॉइंट मिल जाएंगे और वह क्वालिफाई कर जाएगी। इसके बाद भारत को क्वालिफायर खेलना होगा। चैंपियनशिप में भारत 20 पॉइंट के साथ चौथे, पाक 16 पॉइंट के साथ पांचवें पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *