कोरोनावायरस से देश में दूसरी मौत, कई राज्यों ने घोषित किया कोरोना को महामारी

कोरोनावायरस से देश में दूसरी मौत हो गई है। दिल्ली की 69 साल की महिला ने गुरुवार को दम तोड़ा था। शुक्रवार को डॉक्टरों ने पुष्टि करते हुए बताया कि वह कोरोनावायरस से संक्रमित थी। उसे विदेश से लौटे बेटे से ही संक्रमण हुआ था। हालांकि, एयरपोर्ट पर स्कैनिंग के दौरान बेटे में वायरस के लक्षण पकड़ में नहीं आए थे।

Demo Photo

अमेरिका में राष्ट्रपति ट्रंप ने कोरोना को लेकर राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की। साथ ही विदेशियों के आगमन पर 14 दिन का बैन लगाया। हरियाणा, महाराष्ट्र में नए मरीज मिलने से संक्रमितों की संख्या 81 हो गई है। हालात से निपटने के लिए दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, मध्यप्रदेश समेत 12 राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। हालांकि, परीक्षाएं तय कार्यक्रम के अनुसार होंगी।

महाराष्ट्र के 5 जिलों में मॉल, सिनेमाघर, पब और नाइट क्लब भी बंद रहेंगे। केंद्र सरकार ने मास्क और सैनिटाइजर को जरूरी वस्तुओं की सूची में डाल दिया है, ताकि कालाबाजारी रुक सके। इस कदम के बाद सरकार इन चीजों के उत्पादन, गुणवत्ता और डिस्ट्रिब्यूशन को नियंत्रित कर सकेगी। नियम के उल्लंघन पर 7 साल की कैद का प्रावधान है।

उधर, कर्नाटक में हुई पहली मौत के बाद राज्यभर में प्रदर्शनी, मेले, कैंप, समारोह नहीं करने के आदेश हैं। देशभर में डॉक्टरों की छुटि्टयां रद्द कर दी गई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *