ईरान में 4 घंटे में 113 मौतें, कोरोना से कैसे हैं बाकी देशों के हालात

कोरोनावायरस से यूरोपीय देशों के बाद ईरान कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित है। इस बीच ईरान ने कहा है कि अमेरिकी प्रतिबंधों की वजह से उसे वायरस से लड़ने की कोशिशों में काफी समस्या हो रही है।

Demo Photo.

ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ ने राष्ट्रपति हसन रूहानी के उस पत्र का जिक्र किया, जिसमें उन्होंने लिखा है कि ईरान में कोरोना से लड़ने के लिए किस तरह की कोशिशें जारी हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिकी प्रतिबंधों से हम यह बेहतर तरीके से नहीं कर पा रहे हैं।

जरीफ ने कहा कि एक निर्दोष को मरने देना अनैतिक है। वायरस कोई राजनीति या भूगोल नहीं मानते हैं, और हमें भी ऐसा नहीं करना चाहिए। ईरान में 14,000 लोग संक्रमित हैं, जबकि 725 लोगों की मौत हो चुकी है।

कोरोनावायरस के कारण बाकी देशों के कैसे हैं हालात

कोरोना से रविवार तक दुनिया में 1,62,588 लोग संक्रमित थे। इनमें 6069 मौतें हुईं। जबकि 75,975 लोग रिकवर हुए।

ब्रिटेन- बुजुर्गों को खतरा ज्यादा है, इसे ध्यान में रखते हुए ब्रिटेन में अगले कुछ ही हफ्तों में 70 साल और उससे ज्यादा उम्र वालों को घर पर ही या अलग रहने के लिए कहा जाएगा। ब्रिटेन के हेल्थ सेक्रेटरी मैट हेनकॉक के मुताबिक, ऐसे लोगों को घर पर ही सभी सुविधाएं दी जाएंगी, ताकि उन्हें बाहर निकलने की जरूरत ही न पड़े। लंदन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय और प्रिंस फिलिप को बर्मिंघम पैलेस से हटाकर विंडसर कैसल ले जाया गया है।

अमेरिका- प्रतिबंधों के बाद अमेरिकी एयरपोर्ट्स पर बेतहाशा भीड़ लग गई है। न्यूयॉर्क और डलास एयरपोर्ट से यात्रियों ने ट्वीट कर लंबी लाइनों के फोटो शेयर किए हैं। कुछ लोगों ने कहा कि स्क्रीनिंग की इस देरी से उनकी कनेक्टिंग फ्लाइट छूट गई हैं। उधर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के कोराना टेस्ट की रिपोर्ट निगेटिव आई है। ब्राजील के राष्ट्रपति के प्रेस सेक्रेटरी से मिलने के बाद ही उनके टेस्ट की बात उठ रही थी।

स्पेन- इटली के साथ स्पेन में स्टेट इमरजेंसी और लॉकडाउन की घोषणा कर दी गई है। बिना इमरजेंसी बाहर निकलने पर 23 लाख रुपए जुर्माने की चेतावनी भी दी गई है। प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज की पत्नी बेगोना गोमेज भी कोरोना की चपेट में आ गईं हैं। इससे यूरोप में करीब 10 करोड़ लोग घरों में कैद हो गए हैं। स्पेन में 193 मौतें और 6521 संक्रमित हैं। जबकि इटली में 1400 लोगों की मौत हो चुकी है।

पाकिस्तान- इस देश में पीड़ितों की संख्या बढ़कर 38 हुई, सभी शैक्षणिक संस्थान 30 मई तक बंद कर दिए गए हैं।

इजरायल- यहां नेतन्याहू के केस की सुनवाई टली। अल सल्वाडोर और कजाकिस्तान में भी इमरजेंसी घोषित।

वेटिकन सिटी- इस छोटे से देश में ईस्टर पर होने वाले पोप के कार्यक्रमों में आम लोगों के हिस्सा लेने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

मैक्सिको- दुनियाभर में कोरोनावायरस के कारण कई बड़े कार्यक्रम रद्द हो गए हैं। इसके बावजूद मैक्सिको सिटी में होने वाले म्यूजिक फेस्टिवल विवे लैटिनो में हजारों लोग जुटे। यह मैक्सिको के बड़े फेस्टिवल में से एक है। दो दिनी इस फेस्टिवल के लिए 70 हजार से ज्यादा टिकट बिके हैं। इवेंट प्रवेश के समय आने वालों की बुखार समेत दो स्तरों पर जांच की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *