जल्द आने वाला है 350 रुपये का सिक्का, खास फीचर्स

साक्षी पाराशर
एक तरफ छोटे सिक्के लगातार प्रचलन से बाहर हो रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ सरकार लगातार बड़ी रकम के सिक्के लॉन्च कर रही है। 10 रुपये के सिक्के जारी किए जाने के बाद अब भारतीय रिजर्व बैंक 350 रुपये का सिक्के जारी करने की तैयारी में है। गुरु गोबिंद सिंह जी की 350वीं जयंती को मनाने के लिए ये सिक्के जारी किए जाएंगे। इस सिक्के की परिधि 44 मिलीमीटर होगी। इस सिक्को को बनाने में 50 फीसदी क्वाटर्नरी एलॉय- सिल्वर, 40 पर्सेंट कॉपर, 5 पर्सेंट निकेल और 5 फीसदी जिंक का इस्तेमाल किया गया है। यह सिक्के सीमित संख्या में ही जारी किए जाएंगे।

अगले हिस्से में होगा अशोक स्तंभ

टॉप कॉमेंट
बकवास
A Kumar
सभी कॉमेंट्स देखैंअपना कॉमेंट लिखेंसिक्के के अगले हिस्से पर अशोक स्तंभ बना होगा। आरबीआई की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है, ‘सिक्के के अगले हिस्से में अशोक स्तंभ बना होगा और नीचे सत्यमेव जयते लिखा होगा। बाएं हिस्से पर देवनागरी लिपि में ‘भारत’ लिखा होगा, जबकि दाईं तरफ अंग्रेजी में ‘INDIA’ लिखा होगा। अशोक स्तंभ के नीचे रुपये का सिंबल दर्ज होगा और 350 लिखा होगा।’ इसके अलावा सिक्के के पिछले हिस्से पर तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब की आकृति उकेरी गई है। सिक्के के दाएं और बाएं बाहर की पट्टी पर एक तरफ साल 1666 और दूसरी तरफ 2016 लिखा होगा।

पिछले हिस्से में होगी पटना साहिब की आकृति
आरबीआई के मुताबिक, ‘पिछले हिस्से में तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब की तस्वीर उकेरी जाएगी। उसके नीचे मध्य में देवनागरी लिपि में गुरुद्वारे का नाम लिखा होगा। सिक्के के ऊपरी हिस्से में देवनागरी में ‘गुरु गोबिंद सिंह जी की 350वीं जयंती’ लिखा होगा। यही बात निचले हिस्से में अंग्रेजी में दर्ज होगी।’ 350 रुपये के इन सिक्कों का वजन 34.65 ग्राम से लेकर 35.35 ग्राम तक होगा। आरबीआई ने यह नहीं बताया है कि कितनी संख्या में इन सिक्कों को जारी किया जाएगा, लेकिन कहा जा रहा है कि इनकी संख्या सीमित ही होगी।

कैसे मिलेगा यह सिक्का?
अगर आपको भी यह सिक्का चाहिए तो आपको इनकी एडवांस बुकिंग करानी होगी। भारतीय रिजर्व बैंक के कोलकाता और मुंबई मिंट ऑफिस स्पेशल एडीशन सिक्के और स्मारक सिक्के जारी करते हैं। ये भारतीय प्रतिभूति मुद्रण तथा मुद्रा निर्माण निगम लिमिटेड के अंतर्गत आते हैं। इन सिक्कों को पाने की लिए निगम की वेबसाइट पर आवेदन करना होता है। केवल रजिस्टर्ड ग्राहक ही स्मारक सिक्कों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आरबीआई की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कोई भी करा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *